भारत के सर्वश्रेष्ठ गीज़र

Last Updated on 8th February, 2023  • Shubhra Rani   • 2 Minute Read

गीज़र

सुबह का समय हमेशा ही मुश्किलों भरा होता है। जैसे कि नाश्ता बनाना, कपड़े पहनना और गाड़ी चलाकर काम पर जाना उतने ज्यादा निराशाजनक नहीं होते है, जितना कि आपको इन सब की शुरुआत बिस्तर से उठकर और ठंडे पानी से स्नान करने में होती है। ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें बेहतर बनाने के लिए आप ज्यादा कुछ नहीं कर सकते हैं, लेकिन आपके सुबह की दिनचर्या का एक हिस्सा जिस पर आपका पूरी तरह से नियंत्रण होता है, वह है शॉवर के पानी का तापमान, जिसका श्रेय पूरी तरह से गीज़र को जाता है।

यदि आप अपने घर के लिए सबसे अच्छे गीजर की तलाश में हैं, तब आपको गीज़र की क्षमता, तकनीकी विनिर्देशों (स्पेसिफिकेशन), डिजाइन, बिजली की खपत, कीमत, वारंटी और पैसा वसूल जैसे कई कारकों पर विचार करना आवश्यक होता है। करोबार्गेन में हमने आपके लिए यह सभी काम आसान किए हैं और भारत के सबसे अच्छे गीज़र की एक सूची तैयार की है। बस नीचे स्क्रॉल करें और उतने ही समय में जितना आप उस ठंडे शावर नॉब को चालू करने से पहले अपनी नसों को मजबूत करने में लगाते हैं, बस एक सही गीज़र ढूंढें।

भारत के सर्वश्रेष्ठ गीज़र : ऑथेंटिक रिव्यू और बाइंग गाइड

यहाँ हमारे द्वारा चुने गए टॉप गीज़र दिए गए हैं-

1.बजाज फ्लोरा इंस्टेंट वर्टिकल वॉटर हीटर

बजाज फ्लोरा इंस्टेंट वर्टिकल वॉटर हीटर एक इंस्टेंट प्रकार का वॉटर हीटर है। यह उत्पाद कई ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइटों पर अपनी श्रेणी में "सर्वश्रेष्ठ विक्रेता" है। अपने स्लीक, आधुनिक डिजाइन के साथ, बजाज फ्लोरा आपके बाथरूम में एक यूनिक एडिशन होगा। यह प्रोडक्ट तीन प्रकारों में आता है: 1लीटर, 3लीटर-3 किलोवॉट, और 3लीटर-4.5 किलोवॉट। ऊँची इमारतों में छोटी आवश्यकताओं के लिए यह उत्पाद बहुत ही अच्छा है।

निर्माण और डिजाइन

बजाज फ्लोरा का ओवरऑल आकार अंडे जैसा दिखता है। जबकि इसका एक समान सफेद रंग आपके बाथरूम से पूरी तरह से मेल खाने में मदद करता है, और डिजाइनर कट्स और एंगल इसकी खूबसूरती को और भी बढ़ा देता है। इसका अंदर का टैंक एसएस 304 मटेरियल से और एबीएस से बने बाहरी बॉडी द्वारा यह एनकैप्सुलेट है। इसका सबसे छोटा मॉडल 38.5 सेमी x 23.5 सेमी x 23.5 सेमी के आकार में आता है जबकि सबसे बड़े को 26.5 सेमी x 26.5 सेमी x 44 सेमी की जगह की आवश्यकता होती है।

बजाज का उच्च-गुणवत्ता वाला डिज़ाइन 8 बार्स तक का दबाव का सामना कर सकता है, जो इसे ऊँची इमारतों में उपयोग के लिए बिल्कुल आइडियल बनाता है जहाँ पानी का दबाव ऊँचाई के साथ बढ़ता है। इस मॉडल में कई अन्य सुरक्षा विशेषताएँ भी मौजूद हैं: जंग लगने और क्षरण (करोश़न) को रोकने के लिए थर्मोप्लास्टिक बाहरी शरीर, ड्राई हीटिंग, ओवरहीटिंग और ओवरप्रेशर से सुरक्षा के लिए कई सुरक्षा प्रणालियाँ, फ़्यूज़िबल प्लग की तरह इन्सुलेशन, और आग फैलने से रोकने के लिए अग्निरोधी केबल।

प्रदर्शन

बजाज फ्लोरा एक समय में केवल एक छोटा लोड ही लेती है, लेकिन यह बहुत जल्दी गर्म हो जाती है। आप डिवाइस चालू करने के कुछ ही मिनटों में गर्म पानी निकालना शुरू कर सकते हैं। सबसे बड़ा मॉडल 4500 वाट के पर्याप्त बिजली पर काम करता है और ओवरयूज़ को रोकने के लिए नियॉन इंडिकेटर लाइट का उपयोग करता है। यह लाइट निम्नलिखित- चालू, गर्म और रेडी का संकेत देता है।

हमें पसंद आया-

- कॉम्पैक्ट और स्टाइलिश डिजाइन

- उच्च गुणवत्ता वाले सामग्री (मटेरियल)

- ढेर सारे सेफ्टी फीचर्स

- छोटी आवश्यकताओं के लिए अच्छा है।

- ऊँची इमारतों में अच्छा प्रदर्शन करता है।

- पैसा वसूल

- बजट के अनुकूल

हमें पसंद नहीं आया-

- फ्री इंस्टॉलेशन केवल कुछ मॉडलों के लिए ही उपलब्ध है।

- सहायक वस्तु (एसेसरीज) शामिल नहीं हैँ।

2.एओ स्मिथ एचएसई-वैक्स-एक्स-25 लीटर स्टोरेज वर्टिकल वॉटर हीटर

एओ स्मिथ एचएसई-वैक्स-एक्स-25 लीटर स्टोरेज वर्टिकल वॉटर हीटर एक स्टोरेज टाइप वॉटर हीटर है। यह ओवरऑल प्रदर्शन के लिए नवीन सुविधाओं के साथ एक सरल, आसान-रखरखाव वाले डिजाइन के साथ आते हैं। यह गीज़र दो प्रकारों में आता है - 15 लीटर और 25 लीटर - और ऊँची इमारतों में भी ज्यादा जरूरतों के लिए उपयुक्त है।

निर्माण और डिजाइन

एओ स्मिथ एचएसई-वैक्स-एक्स-25 लीटर स्टोरेज वर्टिकल वॉटर हीटर का डिज़ाइन सरल, बेलनाकार होता है। बाहरी आवरण हरे रंग की हाइलाइट्स के साथ सफेद रंग का होता है। बाहरी मेटल बॉडी अंदर वाले टैंक को जो कि ब्लू डायमंड ग्लास-लाइन वाले टैंक से बने होते हैं, घेरे रहता है। 15 लीटर संस्करण 44.1 सेमी x 33.8 सेमी x 33.8 सेमी के डायमेंशन में होता हैं, लेकिन 25 लीटर संस्करण में 33.8 मिमी x 77.5 मिमी (व्यास x ऊँचाई ) के आयतन की आवश्यकता होती है।

इस मॉडल के साथ एओ स्मिथ ने अपने कई इनोवेशन पेश किए हैं। अंदर वाले टैंक को ट्रेडमार्क युक्त ब्लू डायमंड तकनीक के कोट के साथ लाइन किया गया है। कंपनी का दावा है कि यह कोटिंग संक्षारण और जंग लगने से बचाकर टैंक के अंदरूनी हिस्से की उम्र बढ़ाती है। गीजरों में स्केल और तलछट निर्माण होने की भी प्रवृत्ति होती हैं। इसमें स्टेनलेस स्टील कोर के साथ एक अंतर्निर्मित एनोड रॉड संक्षारण से बचने के लिए एक अतिरिक्त परत जोड़ने के लिए कैथोडिक क्रिया का उपयोग करता है। एओ स्मिथ एचएसई-वैक्स-एक्स-25 लीटर स्टोरेज वर्टिकल वॉटर हीटर में अतिरिक्त सुरक्षा सुविधाओं में थर्मल कट-आउट और मल्टी-फंक्शन सेफ्टी वाल्व भो शामिल हैं।

प्रदर्शन

एओ स्मिथ एचएसई-वैक्स-एक्स-25 लीटर स्टोरेज वर्टिकल वॉटर हीटर 8 बार्स के दबाव को संभाल सकता है, जो कि इसके आकार को देखते हुए प्रभावशाली है। और इसे हाई राइज इन्स्टॉलेशनों में भी पूरी तरह से अच्छी तरह से काम करने में सक्षम बनाता है। इस गीजर की 5 स्टार और 5 वाट की वाट क्षमता की एक आदर्श बीईई रेटिंग है, जो कि इसे मार्केट में सबसे अधिक एनर्जी-एफिसिएंट उत्पादों में से एक बनाती है।

भारत में अधिकांश गीज़रों के विपरीत, एओ स्मिथ एचएसई-वैक्स-एक्स-25 लीटर वर्टिकल स्टोरेज वॉटर हीटर में तापमान नियंत्रण नॉब होता है। आप तापमान को 25 से 75 डिग्री सेल्सियस के बीच सटीक रूप से नियंत्रित कर सकते हैं। अत्यधिक तापमान बढ़ने के केस में, इसका थर्मल कटआउट सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बिजली की आपूर्ति काट देता है।

हमें पसंद आया-

- बड़ी क्षमता (कैपेसिटी) के विकल्प

- आंतरिक टैंक पर विशेष एंटी-करोश़न लाइनिंग

- सुरक्षा के लिए थर्मल कट-आउट और सेफ्टी वाल्व

- 5-स्टार बीईई रेटिंग के कारण कम बिजली का उपयोग और बर्बादी 

- तापमान नियंत्रण नॉब

हमें पसंद नहीं आया-

- डिजाइन कुछ के लिए बहुत बुनियादी हो सकता है

- कोई फ्री इंस्टॉलेशन नहीं है

3.बजाज न्यू शक्ति स्टोरेज 15 लीटर वर्टिकल वॉटर हीटर

भारतीय उपकरणों में बजाज इतना प्रतिष्ठित नाम होने के कारण, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इसके दो उत्पाद इसे हमारे टॉप तीन में शामिल करते हैं। बजाज न्यू शक्ति, बजाज फ्लोरा की नई कज़िन है और एक पसंद के रूप में अच्छी है। यह तीन क्षमताओं में आता है- 10 लीटर, 15 लीटर, 25 लीटर और यह गीजर के स्टोरेज प्रकार की श्रेणी के अंतर्गत आता है।

निर्माण और डिजाइन

बजाज न्यू शक्ति का डिजाइन परिचित रूप से असामान्य है। यह क्लासिक बेलनाकार डिजाइन से दूर है और बहुत सारे सीधे किनारों का उपयोग करता है। आंतरिक टैंक को कांच की परत के साथ लाइन किया गया है जबकि हल्के वजन का बाहरी शरीर प्लास्टिक से बना है। प्रोडक्ट का डायमेंशन 10 लीटर संस्करण के लिए 37.8 सेमी x 38.6 सेमी x 40.5 सेमी से लेकर 25 लीटर संस्करण के लिए 43.3 सेमी x 44.1 सेमी x 57 सेमी तक हैं।

बजाज न्यू शक्ति को 8 बार्स के दबाव के लिए रेट किया गया है, जो इसे ऊँची मंजिलों के घरों में उच्च दबाव संचालन के लिए आदर्श बनाता है। यह तांबे से बने ट्यूबलर प्रकार के हीटिंग एलिमेंट का उपयोग करता है। यह टिकाऊ प्रोडक्ट पीयूएफ इन्सुलेशन के कारण एक लंबे समय तक हीट को रोके रखने (हीट रिटेंशन पीरियड) का दावा करता है जो टैंक के अंदर गर्मी को पकड़े रहता है और पानी को अधिक समय तक गर्म रखता है। इस गीजर के डिजाइन में एक और उल्लेखनीय बात यह है कि इसमें ओवरहीटिंग, ड्राई हीटिंग और अतिरिक्त दबाव को रोकने के लिए कई सुरक्षा प्रणालियों की स्थापना की जाती है।

प्रदर्शन

बजाज न्यू शक्ति अपने स्लीक बिल्ड और कॉम्पैक्ट आकार की बदौलत अधिकांश बाथरूमों के लिए अत्यधिक अनुकूल है, यहाँ तक ​​कि इसके 25 लीटर संस्करण के लिए भी। यह प्रोडक्ट तापमान नियंत्रण नॉब और "स्विच्ड ऑन", "हीटिंग" और "फीनिश्ड" स्थितियों के लिए लाइट इंडिकेटर के साथ आता है। 4 स्टार की बीईई रेटिंग और केवल 2000 वाट के बिजली का उपयोग इस मॉडल को बाजार में सबसे कुशल गीज़र बनाता है।

हमें पसंद आया-

- क्षमता के अनुसार चुनाव करने की अच्छी रेंज- 10 लीटर, 15 लीटर, और 25 लीटर

- एंटी-करोश़न गुणों के लिए ग्लास-लाइनेड इनर टैंक

- पीयूएफ इंसुलेशन के कारण लंबे समय तक हीट रिटेंशन

- विभिन्न सुरक्षा प्रणालियाँ

- तापमान नियंत्रण नॉब

हमें पसंद नहीं आया-

- इंस्टॉलेशन एसेसरीज फ्री नहीं हैं

4.क्रॉम्पटन अर्नो नियो एएसडब्ल्यूएच-2615 15 लीटर(2 किलोवॉट) 4स्टार रेटेड स्टोरेज वॉटर हीटर

क्रॉम्पटन अर्नो नियो प्रतिष्ठित इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी क्रॉम्पटन ग्रीव्स का वॉटर हीटिंग सॉल्यूशन है। इसका मिनिमल लुक किसी भी बाथरूम में शानदार दिखने के लिए काफी है। यह प्रोडक्ट तीन क्षमताओं 10लीटर, 15लीटर और 25लीटर में आता है।

निर्माण और डिजाइन

क्रॉम्पटन अर्नो नियो का एक प्लेन, बेलनाकार आकार है, जिसका बेस क्यूबाइडल उभार के साथ है। पूरा मॉडल सफेद रंग का है जबकि नीचे में एक छोटा काला हाइलाइट यूजर इंटरफेस पैनल पर ध्यान आकर्षित करता है। इसका इंनर टैंक एक बेहतर अल्ट्रा-थिक कोल्ड रोल्ड स्टील से बना हुआ है और जो कि बेहतर पॉलीमर कोटिंग के बाहरी ढ़ाँचा से सपोर्टेड है।

पॉलिमर कोटिंग जंग लगने से बचाने और 8 बार्स के उच्च दबाव वाले इनपुट का सामना करने के लिए एक नैनो पॉली बॉन्ड तकनीक का इस्तेमाल करती है। अर्नो नियो में एक विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया एक उत्सर्गी मैग्नीशियम एनोड रॉड है जिसमें एक स्टेनलेस स्टील कोर है जो कि इंनर टैंक को करोश़न तत्वों से बचाता है। सुरक्षा के मामले में, अर्नो नियो के पास दो सुरक्षा प्रणालियाँ हैं- एक सेफ्टी वाल्व है जो कि स्वचालित रूप से दबाव से राहत देता है और दबाव अधिक होने के केस में पानी का डिस्चार्ज करता है, और एक सिंगल वेल्ड लाइन है जो कि टैंक लीकेज की संभावना को काफी कम कर देता है।

प्रदर्शन

क्रॉम्पटन अर्नो नियो में तेज हीटिंग और लंबे लाइफ के लिए यूनिक पॉलीमर और कॉपर हीटिंग एलीमेंट है। यह न केवल तेजी से हीटिंग करता है, बल्कि यह टैंक में जंग लगने की प्रक्रिया को भी कम करता है। इस उपकरण के बॉटम में एक तापमान एडजस्टेबल नॉब और ट्विन इंडिकेटर लाइट है जो कि पानी के तापमान का बिल्कुल सही मॉनीटर और नियंत्रण करता है। 4-स्टार बीईई रेटिंग और 2000 वॉट पॉवर के इस्तेमाल के कारण इस गीजर का हाई-एफिशिएंशी प्रदर्शन भी है।

हमें पसंद आया-

- टिकाऊ बनावट

- उच्च दबाव झेलने की क्षमता

- मल्टीपल सुरक्षा सुविधाएँ

- 4-स्टार बीईई रेटिंग

हमें पसंद नहीं आया-

- इंस्टॉलेशन फ्री नहीं है

5.राकोल्ड प्रोंटो नियो 3लीटर 3किलोवॉट इंस्टेंट वॉटर हीटर

राकोल्ड प्रोंटो नियो एक इंस्टेंट प्रकार का वर्टिकल माउंटिंग वॉटर हीटर है। यह मुख्य रूप से हल्के उपयोग की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है क्योंकि यह केवल 1लीटर, 3लीटर, और 6लीटर के साइज में उपलब्ध है। इस प्रोडक्ट में यूनिक विशेषताओं की एक विस्तृत श्रृंखला भी है और यह हाई राइज और कम-उपयोग की आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त है।

निर्माण और डिजाइन

राकोल्ड प्रोंटो नियो में निःसंदेह से इस सूची के सभी गीज़रों का सबसे अच्छा डिज़ाइन है। इटली से प्रेरित और भारत में तैयार किया गया, यह वॉटर हीटर एक अत्याधुनिक, स्लीक बैकपैक जैसा दिखता है। इसका साफ-सुथरा लुक आपके बाथरूम में खराब नजर नहीं आएगा। बल्कि, यह सिर्फ आपके बाथरुम को और भी ज्यादा आकर्षक बना देगा। इसके छोटे संस्करण का वजन 2 किलोग्राम है और माप 28.1 सेमी x 17.5 सेमी x 20.5 सेमी है जबकि सबसे बड़े का वजन 4 किलोग्राम और माप 42.8 सेमी x 27 सेमी x 25.3 सेमी से अधिक नहीं है।

राकोल्ड प्रोंटो नियो का एचपीआर या हाई-प्रेशर रेजिस्टेंस फीचर इसे ऊँची इमारतों और हाई-प्रेशर पंप एप्लिकेशन के लिए उपयुक्त बनाता है। गीज़र का हाई डेंसिटी, मोटा पीयूएफ इन्सुलेशन अंदर के तापमान और गर्मी को लंबे समय तक बनाए रखता है और एनर्जी के खपत को कम करता है। प्रोंटो नियो में सुरक्षा सुविधाओं में थ्री-फोल्ड कटआउट, थर्मोस्टेट और सेफ्टी वाल्व शामिल हैं।

प्रदर्शन

जब बात हीटिंग की आती है, तब राकोल्ड प्रोंटो नियो लोमड़ी की तरह तेज है। हाई पॉवर हीटिंग एलिमेंट कुछ ही समय में गर्म पानी भेजना शुरू कर देता है। गीज़र में स्टेम-टाइप थर्मोस्टेट भी होता है और कट आउट होता है जो कि स्वचालित रूप से तापमान को नियंत्रित करता है। इसके अलावा, एक एंटी-साइफन सिस्टम होता है जो कि कंटेनर से पानी के बैकफ्लो को रोकता है और इस तरह से ड्राई हीटिंग को रोकता है।

हमें पसंद आया-

- अच्छा डिजाइन

- उच्च दबाव को रोकता है

- तापमान रिटेंशन के लिए पीयूएफ इन्सुलेशन

- बहुत सारी सुरक्षा सुविधाएँ

हमें पसंद नहीं आया-

- इंस्टॉलेशन शामिल नहीं है

6.हैवेल्स इंस्टानियो 3-लीटर इंस्टेंट गीजर

हैवेल्स इंस्टानियो हमारी सूची में एक और सबसे अच्छा दिखने वाला इंस्टेंट गीजर है। इसका एक बहुत ही क्लासी डिजाइन है और इसके सामने की तरफ एक यूनिक एलईडी इंडिकेटर होता है। यह गीज़र 3 लीटर की क्षमता और 0.65 एमपीए बार के दबाव में आता है, जो कि इसे लाइट-लोड, हाई-प्रेशर एप्लिकेशन के लिए बिल्कुल सही बनाता है। यह गीज़र आईएसआई सर्टिफाइड है और 2 साल की प्रोडक्ट वारंटी और 5 साल की कंडेंसर वारंटी के साथ आता है।

हमें पसंद आया-

- जंग और शॉक-प्रूफ बाहरी बॉडी

- अग्निरोधी पावर कॉर्ड और अन्य सुरक्षा विशेषताएँ 

- मैनुअल, वॉल माउंटिंग एक्सेसरी और 2 फ्लेक्सी पाइप के साथ आता है

हमें पसंद नहीं आया-

- कोई मुफ्त इंस्टॉलेशन नहीं है

7.बजाज न्यू मेजेस्टी इंस्टेंट 3 एलटीआर वर्टिकल वॉटर हीटर

हमारी सूची में बजाज का एक और प्रोडक्ट, न्यू मेजेस्टी गीज़र स्टैक्ड सिलेंडर, लाइन ग्रूव्स और फ्लोरल पैटर्न के साथ बिल्कुल शाही दिखने वाले डिज़ाइन के साथ आता है जो कि अपने नाम को उचित ठहराता है। यहाँ तक ​​कि एक पूरी तरह से सफेद बैंकग्राउंड पर काला पैटर्न भी राजसी प्रतीत होता है। यह गीज़र 1 लीटर और 3 लीटर के आकार में आता है और जब बात दबाव नियंत्रण, सुरक्षा प्रणालियों और निर्माण गुणवत्ता की आती है तब यह सभी पर खरा उतरता है।

हमें पसंद आया-

- टिकाऊ और जंग रोधी कंस्ट्रक्शन

- नियॉन इंडिकेशन और गर्म पानी का इंस्टेंट आउटपुट 

- डिजाइनर बाहरी ढाँचा 

हमें पसंद नहीं आया-

- इंस्टॉलेशन एक्सेसरीज शामिल नहीं है

8.क्रॉम्पटन रैपिड जेट एआईडब्ल्यूएच-3एलआरपीआईडीजेटी3केडब्ल्यू5वाई 3लीटर (3 केडब्ल्यू) इंस्टेंट वॉटर हीटर

क्रॉम्पटन रैपिड जेट एक कॉम्पैक्ट-डिज़ाइन, उन्नत 4-स्तरीय सुरक्षा के साथ 3-लीटर वॉटर हीटर है। यह ध्यान रखते हुए कि वॉटर हीटर में सबसे अधिक खराबी कहाँ होती है, क्रॉम्पटन ने अंदर वाले टैंक पर विशेष रूप से ध्यान दिया है हाई-ग्रेड के स्टेनलेस स्टील वाले टैंक में इसके वेल्डलेस डिज़ाइन के कारण रिसाव की लगभग कोई संभावना नहीं होती है। इसके अलावा, इसका टैंक 6.5 बार्स दबाव का सामना कर सकता है और पानी के बैकफ्लो को रोकने के लिए एंटी-साइफन फीचर्स का भी उपयोग करता है।

हमें पसंद आया-

- शक्तिशाली हीटिंग एलिमेंट 

- 6.5 बार तक का दबाव झेलने की क्षमता 

- वेल्डलेस, हाई ग्रेड का एसएस टैंक

- जंग प्रूफ बॉडी

- एक से अधिक सुरक्षा सुविधाएँ

हमें पसंद नहीं आया-

- पाइप और अन्य इंस्टॉलेशन एक्सेसरीज शामिल नहीं हैं

9.उषा मिस्टी 25-लीटर 2000-वॉट 5 स्टार स्टोरेज वॉटर हीटर

उषा मिस्टी एक एलिगेंट स्टोरेज टाइप वॉटर हीटर है। यह दो रंगों में- ट्विंकलिंग ग्रे और आइवरी गोल्ड - और चार साइज़ों में- 6ली, 10ली, 15ली और 25ली में आता है। यह गीजर टैंक पर 7 साल, हीटिंग एलिमेंट पर 3 साल और प्रोडक्ट पर 2 साल की लंबी वारंटी अवधि के साथ आता है। आखिरकार, 5-स्टार बीईई रेटिंग और पाँच गुना सेफ्टी फीचर्स उषा मिस्टी को किसी भी घर के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाती हैं।

हमें पसंद आया-

- टैंक पर प्रभावशाली 7 साल की वारंटी

- तेज और साइलेंट हीटिंग

- जंग और हार्ड वॉटर के विरूद्ध 5 फोल्ड सुरक्षा

- उच्च दबाव को झेलने की क्षमता 

- 5-स्टार बीईई रेटिंग

हमें पसंद नहीं आया-

- वादे के खिलाफ निर्माता से गैरजिम्मेदार इंस्टॉलेशन सपोर्ट 

- ऐसा लगता है जैसे कि दीवार पर कूड़ेदान लगा हुआ हो

10.एओ स्मिथ एचएसई-एसडीएस-15 15-लीटर 2000-वाट वर्टिकल वॉटर हीटर

जब भारत में गीज़र की बात आती है तब एओ स्मिथ एचएसई-एसडीएस-15 विकल्पों का बादशाह है। यह आपको कई मोर्चों पर ऑप्शंस देता है - आप दो साइजों में से (15ली और 25ली), दो बीईई रेटिंग में से (4-स्टार और 5-स्टार), और रंगों के कई ऑप्शंस में से उपलब्धता के आधार पर चुन सकते हैं। यह मॉडल ब्लू डायमंड टेक्नोलॉजी के साथ भी आता है जिसे हमने इस सूची में दूसरे नंबर पर एओ स्मिथ एचएसई-वैक्स-एक्स-25 संस्करण में देखा था। एओ स्मिथ आंतरिक टैंक पर 7 साल की वारंटी और हीटिंग एलीमेंट पर 2+2 साल की एक्सटेंडेड वारंटी देता है।

हमें पसंद आया-

- विशेष इंनर टैंक लाइनिंग जंग को रोकता है

- ग्लास-कोटेड हीटिंग एलिमेंट स्केल निर्माण को रोकता है और हीटिंग एलिमेंट के लाइफ को बढ़ाता है

- पीयूएफ तकनीक तापमान बनाए रखने को बढ़ावा देता है और एनर्जी की बर्बादी को भी कम करता है

- बीईई की 5 स्टार रेटिंग

हमें पसंद नहीं आया-

- फ्री इंस्टॉलेशन केवल कुछ स्थानों पर ही लागू होती है

11.क्रॉम्पटन सोलारियम डीएलएक्स एसडब्ल्यूएच815 15-लीटर स्टोरेज वॉटर हीटर

क्रॉम्पटन सोलारियम पूरी तरह से सोलर (सौर) नहीं है, लेकिन इसकी ऊर्जा-बचत फीचर्स इसे उतना ही अच्छा बनाती हैं। गीजर की 5-स्टार बीईई रेटिंग है और यह 50 प्रतिशत ऊर्जा बचत का दावा करता है। क्रॉम्पटन ने इसमें अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने के लिए टैंक पर एक पेटेंटेड नैनो पॉलीमर लेयर का कोटिंग भी लगाया है और जो बिना किसी मेहनत के 8 बार्स के दबाव का सामना करने में मदद करता है। आपको टैंक पर 5 साल की वारंटी, हीटिंग एलिमेंट पर 2 साल की वारंटी और पूरे प्रोडक्ट पर 2 साल की वारंटी मिलती है।

हमें पसंद आया-

- आईएसआई मार्क निकल-कोटेड कॉपर हीटिंग एलिमेंट करोश़न रोकता है

- हाई-ग्रेड एबीएस बॉडी लंबे समय तक जंग लगने से रोकती है

- कैपिलरी थर्मोस्टेट, थर्मल कट-आउट और फ़्यूज़िबल प्लग के साथ 3-स्तरीय तापमान सेंसिंग

- सिंगल वेल्ड लाइन 66 प्रतिशत तक लीकेज को कम करता है

हमें पसंद नहीं आया-

- बैकफ़्लो को रोकने के लिए किसी भी तरह की कोई सुविधाएँ नहीं है

- ब्रांड द्वारा इंस्टॉलेशन प्रदान नहीं की गई है

12.मॉर्फी रिचर्ड्स लेवो ईएम स्टोरेज 10-लीटर वर्टिकल वॉटर हीटर

प्रीमियम घरेलू उपकरणों में मॉर्फी रिचर्ड्स ब्रांड ने भी लेवो ईएम के साथ मार्केट में कदम रखा है। यह एक ऐसा ब्रांड है जहाँ तरह-तरह के साइज वाले गीज़र है – 6ली, 10ली, 15ली और 25ली। यह उपयोगकर्ताओं को डिजिटल और एनालॉग इंटरफेस के बीच एक विकल्प देने वाला भी पहला है। सभी स्टैंडर्ड फीचर्स के अलावा, इस मॉडल में क्लाइमेट कंट्रोल सेटिंग्स भी हैं जिन्हें मौसम के अनुसार सेट किया जा सकता है।

हमें पसंद आया-

- साइज में ऑप्शंस की विस्तृत वैराइटी 

- बेहतर प्रदर्शन के लिए क्लाइमेट कंट्रोल सेटिंग्स

- ग्लास-लाइनेड इंनर टैंक

- अच्छी डिजाइन

हमें पसंद नहीं आया-

- प्रोडक्ट पर केवल 2 साल की वारंटी। इंनर टैंक पर कोई अतिरिक्त वारंटी नहीं

- इंस्टॉलेशन एक्सेसरीज शामिल नहीं है

भारत में सबसे सस्ता "वैल्यू फॉर मनी" गीजर

1.लाइफलॉन्ग फ्लैश इंस्टेंट वॉटर हीटर

लाइफलॉन्ग फ्लैश एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया, इंस्टेंट, वर्टिकल वॉटर हीटर है। हालांकि यह 3-लीटर की क्षमता में आता है और छोटी जरूरतों के लिए उपयुक्त हैलाइफलॉन्ग फ्लैश 3-लीटर श्रेणी में सबसे अच्छे वॉटर हीटर में से एक है। लाइफलॉन्ग आपके द्वारा आशा किए गए सभी फीचर्स ऑफर करता है - जंग और करोश़न फ्री बाहरी बॉडी से लेकर नियॉन इंडिकेटर और पीयूएफ इन्सुलेशन तक - उचित दाम से लेकर अधिक पर। यह गीज़र 8 बार्स तक के उच्च दबाव को भी संभाल सकता है और आईएसआई प्रमाणित भी है।

हमें पसंद आया-

- कॉम्पैक्ट साइज (38.5 सेमी x 22.6 सेमी x 24.3 सेमी)

- कम दाम में अच्छे फीचर्स

- छोटी जरूरतों के लिए उपयुक्त

हमें पसंद नहीं आया-

- कोई बीईई रेटिंग नहीं है

- केवल 3-लीटर साइज में ही उपलब्ध है

- प्रोडक्ट पर केवल 2 साल की वारंटी है। इंनर टैंक पर कोई अतिरिक्त वारंटी नहीं है

2.लॉन्गवे हॉट स्प्रिंग 10 लीटर इंस्टेंट वॉटर हीटर

लॉन्गवे हॉट स्प्रिंग 10-लीटर श्रेणी में कीमत और फीचर्स दोनों के मामले में सबसे आगे है। कम कीमत पर, इसमें उच्च गुणवत्ता वाले उचित थर्मोस्टेट, सिंगल लाइन वेल्डिंग, जंग को रोकने वाले कोटिंग के साथ हेवी स्टील 304 ग्रेड का एसएस टैंक, 0.6 एमपीए तक उच्च दबाव को झेलने की क्षमता, तापमान इंडिकेटर और भी कई सेफ्टी फीचर्स मौजूद हैं। चौका देने वाली बात यह है कि, लॉन्गवे हॉट स्प्रिंग के साथ आपको 5-स्टार बीईई रेटिंग भी मिलती है।

हमें पसंद आया-

- 10 लीटर गीजर के लिए कम कीमत

- 5-स्टार बीईई रेटिंग

- बहुत सारे पॉवर सेविंग और सेफ्टी फीचर्स

- 5 साल की वारंटी

हमें पसंद नहीं आया-

- इंस्टॉलेशन के दौरान कोई फिजिकल मदद नहीं

3.लॉन्गवे सुपर्ब 25 लीटर 5 स्टार स्टोरेज वॉटर हीटर

जैसे ही हम 25-लीटर श्रेणी में एक सस्ते वॉटर हीटर की तलाश में जाते हैं जो कि हमें पैसा वसूल ऑफर प्रदान करता है, तब हमारे सामने एक और लॉन्गवे प्रोडक्ट नजर आता है। जैसा कि अब तक शायद आप बता सकते हैं, लॉन्गवे सभी श्रेणियों में उच्च गुणवत्ता वाले पैसा वसूल प्रोडक्ट के निर्माण में माहिर है। यह मॉडल, अपने 10 लीटर वैरिएंट की तरह ही सभी फीचर्स ऑफर करता है, केवल इसका रूप रंग बहुत अलग है।

हमें पसंद आया-

- 25 लीटर स्टोरेज होने के बावजूद अधिकांश 10 लीटर गीज़र की तुलना में कम कीमत

- हाई प्रिसिशन कैपिलरी थर्मोस्टेट

- जंग रोधी पाउडर कोटेड बॉडी

- प्रोडक्ट पर 5 साल की वारंटी

हमें पसंद नहीं आया-

- इंस्टॉलेशन के दौरान कोई फिजिकल मदद नहीं

- अच्छा रंगों का कोई विकल्प नहीं

गीज़र ख़रीदने के लिए चरण-दर-चरण गाइड

डिलीवरी एक्जीक्यूटिव को देने से पहले पैसे गिनने से सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण यह है कि सबसे पहले गीज़र के सभी महत्वपूर्ण फीचर्स को चेक करके ही सही गीजर का ऑर्डर दिया जाए। गीज़र आपके रोजमर्रा के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन जाता है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपको जो भी प्रोडक्ट मिले वह आपकी दर्द बिंदुओं (समस्याओं) को हल कर रहा हो, न कि नए बना रहा हो।

यही कारण है कि हमने आपके परिवार के लिए सर्वश्रेष्ठ गीज़र चुनने के लिए स्टेप-बाय-स्टेप गाइड बनाई है। इसे टी तक फॉलो करें और आप कुछ ही समय में सुझावों के साथ कुछ बेहतर ऑनलाइन गीजर तक पहुँच जाएंगे।

चरण 1- गीज़र में पॉवर सप्लाई 

अभी के समय में गीज़र मार्केट को तीन श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है- गैस, सौर और बिजली। यह वर्गीकरण इस आधार पर किया जाता है कि प्रत्येक प्रकार के वॉटर हीटर किस तरह से संचालित होते हैं। यहाँ प्रत्येक प्रकार के गीज़र से संबंधित सभी फायदे और नुकसान के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है। बस आप तुलना करें और चुनें।

गैस गीज़र

गैस वॉटर हीटर को संचालित करने के लिए एलपीजी (लिक्विड पेट्रोलियम गैस) या प्रोपेन गैस जैसी प्राकृतिक गैस का इस्तेमाल करते हैं। इस प्रकार के गीज़र किसी भी अन्य प्रकार के गीजर की तुलना में पानी को तेज़ी से गर्म करते हैं। अगर आपको किचन में गर्म पानी की जरूरत है तब गैस गीजर आपके लिए एक बेहतरीन उपाय है। आप उन्हें किचन में ही लगा सकते हैं और पहले से मौजूद गैस सिलेंडर से सीधा जोड़ सकते हैं।

उनके संचालन के लिए उन्हें स्थायी रूप से गैस के स्रोत से जोड़ने की आवश्यकता होती है। यह उन्हें काफी भारी बना देता है, खासकर तब जब आप उन्हें अपने किचन के बाहर उपयोग करने की योजना बना रहे हैं। नहाने के लिए उपयोग करते समय, आपको बाथरूम के अंदर वॉटर हीटर को लगाना होगा लेकिन सुरक्षा की दृष्टि से सिलेंडर को बाहर ही रखें। इसके अलावा, गैस सिलेंडर से निकलने वाले धुएँ में कार्बन मोनोऑक्साइड होता है, इसलिए इसके इस्तेमाल के दौरान उचित वेंटिलेशन अवश्य सुनिश्चित करें। गैस वॉटर हीटर 6 से 7 साल से अधिक नहीं चलते हैं।

फायदे 

  • अन्य प्रकार के गीज़रों की तुलना में तेज़ी से गर्म करता है। 
  • कम लागत और किफायती संचालन।
  • बिजली के चलें जाने पर या वोल्टेज में उतार-चढ़ाव के दौरान भी गर्म पानी देता है।
  • चुकीं इसमें पानी जमा नहीं होता है, इसलिए हीट या ऊर्जा की बर्बादी नहीं होती है।

नुकसान 

  • ज्यादा जगह की आवश्यकता होती है
  • गैस लीकेज और कार्बन मोनोऑक्साइड जहर (पॉइज़निंग) का खतरा बना रहता है।

सौर या सोलर गीज़र

सौर ऊर्जा से कारें हाल फिलहाल में चलने लगी हों, लेकिन सौर ऊर्जा से चलने वाले वॉटर गीजर काफी लंबे समय से अस्तित्व में हैं। ये मशीनें बाहरी पैनलों के माध्यम से सूर्य के प्रकाश से गर्मी को अवशोषित (अब्जॉर्ब) करती हैं। तब यह एनर्जी सीधे पानी में स्थानांतरित हो जाती है और गर्म पानी नलों से बाहर आते हैं।

यद्यपि आप सौर गीज़र के इस्तेमाल से बिजली और गैस की अतिरिक्त लागत से बचेंगे, लेकिन आपको शुरू में इसके इन्स्टॉलेशन में बहुत अधिक खर्च करना होगा। इसके अलावा, इसे लगाने के लिए आपको सौर पैनल इन्स्टॉल करने के लिए बहुत बड़ी खुली छत की जगह की आवश्यकता होगी। लेकिन सोलर गीजर का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि आप इस पर पूरी तरह से आश्रित नहीं हो सकते हैं। इससे आपको रात में गर्म पानी नहीं मिल सकता है और सर्दियों और मानसून के दौरान धूप सीमित होने पर पानी का तापमान आपकी पसंद के अनुसार नहीं हो सकता है।

फायदे 

  • कोई एक्सट्रा बिजली और गैस कॉस्ट नहीं
  • लंबी अवधि में बड़ी रकम की बचत
  • लो मेंटेनेंस 
  • बड़ी क्षमता (कैपसिटी) में भी उपलब्ध है

नुकसान 

  • बहुत बड़ी जगह चाहिए
  • ठंडे मौसम में कारगर नहीं
  • प्रारंभिक लागत काफी मंहगी 

इलेक्ट्रिक गीज़र

इलेक्ट्रिक गीज़र बिजली पर काम करते हैं। वे एक हीटिंग एलिमेंट का उपयोग करते हैं जो पानी को गर्म करने और उसे आउटलेट में सप्लाई करने के लिए अंदर वॉल में लगे होते हैं है। ये गीजर तापमान नियंत्रण, ऑटोमेशन, बैकफ्लो रोकथाम और टाइम डिले जैसी कई महत्वपूर्ण फीचर्स के साथ आते हैं। ये उपकरण किसी भी प्रकार के घरों में रहने वाले सभी तरह के परिवारों के लिए उपयुक्त हैं क्योंकि ये विभिन्न क्षमताओं और साइज़ों में आते हैं।

हालाँकि आपको बिजली के कट जाने पर गर्म पानी नहीं मिलेगा और पानी का तापमान पॉवर आउटपुट पर निर्भर करेगा, इलेक्ट्रिक हीटर असुरक्षित और भारी भरकम गैस गीजर और पॉवर सेविंग और कॉस्ट-कटिंग सोलर गीज़र दोनों के बीच एक अच्छा ऑप्शन हैं। इसलिए, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि आजकल चारों तरफ सबसे लोकप्रिय प्रकार के गीज़र इलेक्ट्रिक गीज़र हैं। यही कारण है कि हमारा गाइड आपको अपने घर के लिए सबसे अच्छे इलेक्ट्रिक गीजर का चुनाव करने के बारे में गहराई से जानकारी देगा।

फायदे 

  • कॉम्पैक्ट साइज और अच्छा डिजाइन
  • इन्स्टॉल और रखरखाव करना आसान
  • कई यूजर कंडीशन के लिए उपयुक्त

नुकसान 

  • बिजली नहीं रहने के दौरान इस्तेमाल नहीं किया जा सकता
  • मीडियम से हाई ऑपरेशनल कॉस्ट 
  • पानी का तापमान पॉवर (बिजली) आउटपुट पर निर्भर करता है

चरण 2- पानी का भंडारण (स्टोरेज)

इलेक्ट्रिक गीजर को उनके भंडारण (स्टोरेज) प्रकार के आधार पर दो प्रकारों में विभाजित किया जाता है- स्टोरेज गीजर और इंस्टेंट गीजर (या टैंकलेस गीजर)। उनमें से प्रत्येक के अपने फायदे और नुकसान होते हैं, इसलिए वही चुनें जो आपकी जरूरत के अनुसार हो।

स्टोरेज गीजर

जब स्टोरेज गीजर को ऑन किया जाता है तब यह पानी की कुछ मात्रा को गर्म कर स्टोर कर लेता है। स्टोरेज प्रकार के गीजर एक स्टोरेज टैंक के साथ आते हैं जिसका उपयोग पानी को गर्म करने के बाद जमा करने के लिए किया जाता है। टैंक में आम तौर पर पानी के तापमान को बनाए रखने के लिए विशेष फीचर्स होते हैं। जब आउटलेट को खोला जाता है, तब पानी सीधे स्टोरेज टैंक से निकलता है।

स्टोरेज टैंक या तो स्टेनलेस स्टील नहीं तो तांबे से बने हो सकते हैं। स्टील के टैंक काफी महंगे होते हैं, कम रखरखाव की आवश्यकता होती है, और लंबे समय तक चलते हैं। लेकिन तांबे के टैंक और भी महंगे होते हैं लेकिन और भी अधिक प्रभावशाली कार्य करते हैं।

फायदे 

  • वे सबसे कम महंगे होते हैं
  • उन्हें कम रखरखाव की आवश्यकता होती है
  • स्टोर किए हुए पानी को तत्काल उपयोग किया जा सकता है

दोष

  • स्टोरेज प्रकार के गीजर को अधिक वॉल्यूम की आवश्यकता होती है, इसलिए ये भारी होते हैं।
  • इसमें स्टोर पानी कुछ समय के बाद ठंडा हो जाता है, जिससे ऊर्जा की हानि होती है।

इंस्टेंट गीज़र 

अपने नाम के अनुरूप, इंस्टेंट गीज़र पानी को गर्म करने और जब भी आवश्यकता हो, उसे डिलीवर करने के मामले में स्टोरेज टैंकों को पीछे छोड़ देते हैं। इस तरह के गीज़र चालू करने पर पानी को गर्म करना शुरू कर देते हैं और बंद करने पर गर्म करना बंद कर देते हैं। चूंकि उन्हें गर्म पानी को स्टोर करने की आवश्यकता नहीं होती है, इंस्टेंट गीज़र साइज में कॉम्पैक्ट होते हैं। यह बात ध्यान देने वाली है कि, इंस्टेंट गीजर पानी को गर्म होने और डिलीवर करने में कुछ मिनट ही लेते हैं।

फायदे 

  • आकार में कॉम्पैक्ट
  • तेज गर्म पानी की डिलीवरी
  • छोटे परिवारों के लिए बिल्कुल सही

दोष

  • स्टोरेज टाइप गीजर की तुलना में थोड़ा अधिक महंगा
  • बड़े परिवारों को एक से अधिक लगवाने पड़ सकते हैं

चरण 3- अपनी जरूरत की साइज पर विचार करें

गीज़र साइज की एक विस्तृत श्रृंखला में आते हैं। आपको 1 लीटर से लेकर 100 लीटर या इससे भी अधिक के रेंज वाले गीज़र मिल जाएंगे, जिनमें सबसे सामान्य आकार 10 लीटर और 25 लीटर के बीच है। आपके लिए उपयुक्त साइज मुख्य रूप से दो कारकों पर निर्भर करता है- गीज़र का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या और गीज़र का उपयोग करने का उद्देश्य। उदाहरण के लिए, बर्तन धोने के लिए गर्म पानी का उपयोग करने वाले 2 से 3 सदस्यों वाले परिवार को 1 से 3 लीटर  वाले गीज़र के साथ काम चल सकता है, लेकिन उसी परिवार को कम से कम 6 लीटर क्षमता वाले गीज़र की जरूरत होगी यदि उन्हें नहाने के लिए पानी की आवश्यकता हो। इसके अलावा, गीज़र की कैपेसिटी मॉडल के प्रकार पर भी निर्भर करती है - इंस्टेंट-टाइप गीज़र स्टोरेज-टाइप गीज़र की तुलना में बहुत कम कैपेसिटी की मांग करते हैं। यहाँ एक जरूरी टेबल दिया गया है-

परिवार का साइज उपयोग का उद्देश्य स्टोरेज प्रकार सुझाई गई कैपेसिटी

3 सदस्यों से कम बर्तन धोना इंस्टेंट 1 से 3 लीटर

3 सदस्यों से कम बकेट बाथ इंस्टेंट 6 लीटर

3 से कम सदस्य शावर इंस्टेंट 10 लीटर 

3 सदस्यों से कम बकेट बाथ स्टोरेज 10 से 15 लीटर

3 सदस्यों से कम शावर स्टोरेज 15 से 25 लीटर

4 से 8 सदस्य बर्तन धोना इंस्टेंट 1 से 3 लीटर

4 से 8 सदस्य बकेट बाथ स्टोरेज 25 लीटर

4 से 8 सदस्य शावर स्टोरेज 25+ लीटर

चरण 4- फीचर्स का मूल्यांकन

इस तरह से आपने अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप वाटर गीज़र को शॉर्टलिस्ट किया है। लेकिन हो सकता है कि आपकी लिस्ट उतनी छोटी न हो जितनी आप चाहते हैं। तब ऐसी स्थिति में आपको अपने दायरे को बड़ा करना होगा और सूक्ष्म विवरणों को देखना शुरू करना होगा – अलग अलग फीचर्स जो वास्तव में एक गीजर को अच्छा बनाती हैं। जब हम एक-एक करके सभी फीचर्स का उल्लेख करते हैं, तब आप मूल्यांकन करें कि क्या आपके लिए यह महत्वपूर्ण है और यदि वह जरूरी लगे, तब उसे अपनी सूची को छोटा करने के लिए फ़िल्टर के रूप में उपयोग करें। तब आइए चलते हैं-

कम ऊर्जा (एनर्जी) की खपत

जब इलेक्ट्रिक गीजर पानी को गर्म कर रहे होते हैं, तब यूजर्स के लिए एक वास्तविक चिंता यह होती है कि हीट (ताप) आसपास के जगहों में फैल जाती है जिससे अधिक ऊर्जा खपत होती है। स्टोरेज प्रकार के गीज़रों में यह समस्या विशेष रूप से गंभीर है क्योंकि वे लंबे समय तक गर्म पानी को संग्रहित करते हैं। हालांकि, हीटिंग टैंक के चारों ओर इन्सुलेशन लगाने से, इस हीट अपव्यय या छितराव को रोका जा सकता है या काफी कम किया जा सकता है। इसलिए आपको अपना अगला वॉटर गीज़र खरीदते समय इस इंसुलेशन परत को अवश्य देखना चाहिए।

इसके विनिर्देशों में फॉइबर ग्लास और पीयूएफ (पॉलीयूरेथेन फोम) के उल्लेखों को देखकर, आप यह चेक कर सकते हैं कि गीज़र में इन्सुलेशन फीचर हैं या नहींआप किसी मॉडल की बीईई रेटिंग देखकर भी कम ऊर्जा खपत की जांच कर सकते हैं। एनर्जी एफिशिएंसी ब्यूरो एक से पांच स्टार की रेटिंग देता है, जो इस बात पर निर्भर करता है कि एक गीज़र कितना एफिशिएंट है, एक स्टार का मतलब सबसे कम एफिशिएंट।

एंटी-करोश़न गुण

कई भारतीयों के पास अपने दैनिक जीवन में खारे पानी का सेवन करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। लंबे समय तक इस्तेमाल करने के दौरान, यह कठोर या खारा पानी गीज़र के टैंक की आंतरिक सतहों को खराब कर सकता है और कैल्शियम स्केल्स का निर्माण कर सकता है। ये बिल्ड-अप, बदले में, हीटिंग एफिशिएंसी को कम कर सकते हैं और गीज़र को समान मात्रा में पानी गर्म करने के लिए अधिक पॉवर खींचने का कारण बन सकते हैं। ऐसा होने पर आपको सिर्फ गीज़र को एक दूसरे हीटर से बदलना पड़ सकता है।

लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपका वॉटर हीटर लंबे समय तक चले, तब अपने गीज़र टैंक के अंदर पोर्सिलेन इनेमल ग्लास, ग्लास-लाइन्ड, विट्रियस इनेमल, ब्लू सिलिकॉन इनेमल, टाइटेनियम और अन्य सामग्रियों के एंटी-करोश़िभ कोटिंग्स की तलाश करें। अगर गीज़र के सेंटर में मैग्नीशियम की छड़ें हैं, तब और भी बेहतर होगा।

हीटिंग एलिमेंट संरक्षण (प्रोटेक्शन)

आपके गीज़र टैंक अब सुरक्षित हैं, लेकिन आपके हीटिंग एलिमेंट का क्या। वे हीटिंग का प्राथमिक कार्य करते हैं और इसलिए, जंग और निम्नीकरण (डिग्रेडेशन) का खतरा इनपर सबसे ज्यादा होता हैं। यही कारण है कि आपको उन मॉडलों की तलाश करनी चाहिए जिनमें हीटिंग एलिमेंट्स पर किसी प्रकार का कोई भी प्रोटेक्शन हो। यह हीटिंग एलिमेंट प्रोटेक्शन है- ग्लास जैसी कुछ कोटिंग वाले तांबे के हीटिंग एलिमेंट अच्छे होते हैं और खारे पानी में 2 साल तक चलते हैं; ग्लास-कोटेड इंकोलॉजी हीटिंग एलिमेंट सबसे अच्छे होते हैं और कठोर पानी में 4 साल तक चलते हैं।

उच्च दबाव झेलने की क्षमता

यदि आप वर्तमान में ग्राउंड या पहली मंजिल पर रहते हैं और कभी भी ऐसी जगह पर नहीं जाना चाहते हैं जो जमीन से 7 फीट से अधिक हो, तब आप इस फीचर को छोड़ सकते हैं। लेकिन जो लोग ऊँची इमारतों में फ्लैट और अपार्टमेंट में रहते हैं उन्हें इसे अतिरिक्त गंभीरता से लेना चाहिए।

बहुमंजिला इमारतों में पानी की आपूर्ति उच्च दबाव से की जाती है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि पानी हर फ्लैट तक पहुंचे। कई गीज़र इस दबाव को संभाल नहीं पाते हैं और अक्सर लीकेज और टैंक फटने के कारण दम तोड़ देते हैं। कम से कम 6 बार्स के लिए रेट किए गए गीज़र उच्च पानी के दबाव का सामना कर सकते हैं।

वाट क्षमता

अधिकांश वॉटर हीटरों को आपकी तसल्ली के लिए अच्छे से काम करने के लिए 1500 से 2000 वॉट से अधिक की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन, अच्छा और उससे परे करने के प्रयास में, कुछ वॉटर हीटर 3000 वॉट पर भी काम करते हैं। हालाँकि वे अधिक गर्म पानी जल्दी देते हैं, इसलिए अधिक बिजली भी खपत करते हैं और केवल आपके बिजली के बिल को और अधिक बढ़ा देते हैं। इसलिए उस वाट क्षमता का चुनाव करें जिसके लिए आप बिजली बिल का भुगतान करने में सक्षम हैं।

और जब आप यह देख रहे हों, तब गीज़र की फ्लो रेट भी देखें। हाई फ्लो रेट वाले गीज़र कम फ्लो रेट वालों की तुलना में अधिक पॉवर खींचेंगे। मॉडल के विनिर्देशों में फ्लो रेट लीटर / घंटा में बताया जाता है।

माउंट 

इलेक्ट्रिक गीज़र दो तरह के माउंट में आते हैं- वर्टिकल या हॉरिजॉन्टल। इससे क्या फर्क पड़ता है? ठीक है, अगर आपके बाथरूम या किचन (या जहाँ भी आप गीजर लगाने की योजना बना रहे हैं) में लो सीलिंग, फाल्स सीलिंग, या एटिक्स हैं, तब एक वर्टिकल गीजर इतना नीचा हो सकता है कि आप अपना सिर उससे टकरा सकते हैं। इसलिए आपको अधिक सामान्य वर्टिकल-माउंटेड गीजर के बजाए हॉरिजॉन्टल-माउंटेड के लिए सोचना चाहिए। हॉरिजॉन्टल-माउंटेड मॉडल को एच-वॉल वॉटर हीटर भी कहा जाता है।

बाहरी बॉडी का टिकाऊपन (ड्यूरेबिलिटी) 

गीज़र का आंतरिक टैंक वस्तुतः किसी भी पानी के उपकरण का मूल हिस्सा होता है। फिर भी, बाहरी बॉडी की सामग्री भी उतनी ही मायने रखती है। यह वह हिस्सा है जो पूरे उपकरण को एक साथ रखता है और लंबे समय तक उपकरण अच्छे से काम करें यह भी सुनिश्चित करता है। आप एक ऐसा गीज़र चुन सकते हैं जिसमें प्लास्टिक का बाहरी बॉडी हो, लेकिन एबीएस जैसा मजबूत मटेरियल इसके लिए सबसे अधिक बेहतर होता है।

सेफ्टी फीचर्स 

इलेक्ट्रिक गीजर आपके घर में सबसे खतरनाक उपकरणों में से एक होता है। आपको इस पर उतना ही ध्यान देना होगा जितना इलेक्ट्रिक आयरन या गैस सिलेंडर पर देते हैं। तब आपके गीजर में मौजूद कुछ सेफ्टी फीचर्स आपकी मदद करेगें ताकि आपको पानी की गर्मी से पसीना आएँ न कि अपने लोगों की सुरक्षा की चिंता करके। यह इस पर निर्भर करता है कि आप कितने अधिक पैरानॉयड हैं, उसी आधार पर आप अपने गीज़र में सुरक्षा के लिए एक नहीं, दो नहीं, बल्कि तीन या उससे अधिक लेवलों वाले फीचर्स की तलाश करते हैं।

सुविधा के लिए फीचर्स

यह केवल परफॉर्मेंस और सुरक्षा के बारे में नहीं है। अपने इलेक्ट्रिक वॉटर हीटर का इस्तेमाल करना और उसके साथ इंटरैक्ट करना आसान होना चाहिए। सही मायनों में, इसमें निम्नलिखित में से कुछ फीचर्स होने चाहिए-

तापमान नियंत्रण

एक अच्छे इलेक्ट्रिक गीजर में निश्चित रूप से एक तापमान नियंत्रण नॉब होना चाहिए जिसकी मदद से आप यह नियंत्रित कर सकते हैं कि आप अपने पानी को कितना गर्म रखना चाहते हैं।

फंक्शन इंडिकेशन

जब हम गीजर को स्विच ऑन करते हैं और उसके गर्म होने के बीच के समय का सस्पेंस दर्दनाक हो सकता है। तब क्या यह मददगार साबित नहीं होगा जब आपका गीज़र सामने लगी हरी बत्ती की मदद से यह बता दें कि पानी गर्म हो गया है और अब पानी इस्तेमाल करने के लिए तैयार है? खैर, अच्छी बात यह है कि कई गीज़र में पहले से ही यह सुविधा मौजूद होती है। आपको बस इसे खरीदना है।

वारंटी और बिक्री के बाद की सर्विस 

आपके घर के लिए एक गीज़र एक महत्वपूर्ण निवेश होता है। आप बार-बार नया गीज़र नहीं खरीद सकते। मान लीजिए कुछ भी खराब हो जाता है, उस परिस्थिति के लिए आप प्रोडक्ट पर एक अच्छी वारंटी पीरियड चाहते हैं। इलेक्ट्रिक गीज़र के इंनर टैंक के लिए स्टैंडर्ड वारंटी पीरियड 4 से 5 वर्ष तक और अन्य भागों पर 2 से 3 वर्ष होता है।

वारंटी पीरियड जितनी ही महत्वपूर्ण है, उतनी ही बिक्री के बाद की सर्विस भी है। गीजर को रिपेयर करना उतना आसान नहीं है, जितना नजदीकी सर्विस सेंटर पर ले जाना। यदि आप नहीं चाहते हैं कि आपकी वारंटी समाप्त हो जाए तब आपको अपने उपकरण की मरम्मत करवाने के लिए एक सर्टिफाइड तकनीशियन खोजना होगा। इसलिए समीक्षाओं को अच्छे से पढ़ें और पता करें कि निर्माता बिक्री के बाद अच्छी सेवा प्रदान करता है या नहीं।

चरण 5 - गीजर खरीदना

ऊपर सूचीबद्ध चार चरणों के बाद, अब आपके सामने गीज़र की एक छोटी सूची होनी चाहिए। अब सबसे बड़ा कारक आता है - कीमत। अपने गीज़र की सूची में से, वह चुनें जो आपको सबसे ज्यादा वैल्यू फॉर मनी लगता है। यदि आपकी सूची के गीज़र आपकी बजट सीमा से बाहर हैं, तब आपको कुछ कदम पीछे हटना पड़ सकता है और तब उस स्थिति में आप एक या दो फीचर छोड़ सकते हैं। आप ऊपर दिए गए सबसे सस्ते वैल्यू-फॉर-मनी गीज़र की हमारी सूची देख सकते हैं। चलिए, बधाई हो! अब आपके पास आपके घर के लिए एक उत्कृष्ट गीज़र है जो आपको अच्छा और गर्म रखेगा।

चरण 6 - गीजर का रखरखाव

तो आप गीज़र घर ले आए हैं और लगवा भी लिया है। गीज़र का सबसे अच्छा अनुभव प्राप्त करने में आपकी मदद करने के लिए यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं-

  • जब गीजर उपयोग में हो तब बाथरूम में किसी अन्य बिजली के उपकरणों का उपयोग न करें।
  • गीजर को ज्यादा देर तक चालू न रखें।
  • अनावश्यक बिजली की खपत से बचने के लिए इंनर टैंक में जमा सेडीमेंट को नियमित रूप से साफ करें।
  • बच्चों को बिना देखरेख के गीज़र चलाने न दें।
  • लंबे समय तक चालू रहने के बाद गीज़र से निकलने वाले बहुत गर्म पानी से बचें। यह आपकी त्वचा को जला भी सकती है। इस्तेमाल करने से पहले ठंडे पानी को गर्म पानी में जरूर मिलाएँ।
  • गीज़र को अधिकतम तापमान जिसकी वह अनुमति देता हो, पर ऑपरेट न करें। आप नॉब को नीचे रख कर बहुत मात्रा में बिजली बचा सकते हैं।
Shubhra Rani

Author

Shubhra Rani


Find Upcoming Sales in India

  • Flipkart Upcoming Sale
  • Amazon Upcoming Sale
  • Myntra Upcoming Sale