भारत में पैसे कमाने वाले ऐप्स » BEST Paisa Kamane Wala Apps [2023]

Last Updated on 21st April, 2023  • Aishwarya Dutta   • 1 Minute Read

BEST-Paisa-Kamane-Wala-Apps

आज के आधुनिक युग में कोई भी खाली नहीं बैठना चाहता। व्यक्ति अपने खाली समय का ज्यादा से ज्यादा सदुपयोग करने के तरीकों की तलाश में लगे रहते हैं। हर चीज की कीमत में वृद्धि और एक शानदार जीवन जीने की इच्छा के कारण, बहुत से लोग अतिरिक्त आय स्रोतों की तलाश में लगे रहते हैं।

जब इंटरनेट पर पैसे कमाने की बात आती है, तब अनेकों तरीके सामने आते हैं। उन तरीकों में से सबसे आम तरीका है, उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत डेटा को मार्केटिंग और विज्ञापन कंपनियों को बेचना। दूसरा तरीका है गूगलपे और पेटीएम  जैसे वॉलेट रीचार्ज ऐप और कैशबैक का इस्तेमाल करना। हालाँकि, पैसा कमाने वाले ऐप्स के माध्यम से पैसे कमाना, अतिरिक्त पैसे कमाने के सबसे वैध तरीकों में से एक है।

क्या आप भी अपने खाली समय का उपयोग करने और अतिरिक्त पैसे कमाने के तरीकों की तलाश में हैं? यदि हाँ, तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। इस लेख में, आपको सबसे अच्छे पैसे कमाने वाले ऐप्स की एक लंबी सूची मिलेगी जो आपके लिए अतिरिक्त आय के स्रोत के रूप में काम कर सकते हैं। चलो इसके बारे में अच्छी तरह से जानते हैं!

सर्वश्रेष्ठ पैसे कमाने वाले ऐप्स की सूची

गूगल ओपिनियन रिवार्ड्स

गूगल एक बहुत ही जाना-पहचाना नाम और एक लोकप्रिय सर्च इंजन है। जब भी आपके पास किसी तरह का सवाल होता है, तब उसका उत्तर पाने के लिए आप ज्यादातर गूगल पर ही निर्भर रहते हैं। परन्तु, क्या आपको पता है कि आप गूगल ऐप्स के माध्यम से भी कमा सकते हैं? हाँ, आपने सही पढ़ा! गूगल ओपिनियन रिवार्ड्स, गूगल का सर्वे ऐप है। ऐप को डाउनलोड करना और उसका उपयोग करना आपको अतिरिक्त पैसे कमाने का एक शानदार अवसर प्रदान कर सकता है।

बस आपको इतना करना है कि एक सरल सर्वे करें और जल्दी से गूगल प्ले  क्रेडिट प्राप्त करें। ऐप में, गूगल आपसे आपके व्यक्तिगत अनुभव से संबंधित प्रश्न पूछेगा, और पैसे कमाने के लिए आपको उनका उत्तर देना होगा। वे प्रश्न किसी भी उच्च मांग वाले उत्पाद या जगह के आपके अनुभव से संबंधित हो सकते हैं। परन्तु, यह सुनिश्चित करें कि केवल पैसे कमाने के लिए सवालों के जवाब न दें। वरना आपका सर्वेक्षण अस्वीकृत हो सकता है, और आपको कोई भुगतान नहीं मिलेगा। आपके दारा दिए गए उत्तरों की वास्तविकता का पता लगाने के लिए गूगल के पास स्मार्ट एल्गोरिदम हैं।

ऐप को डाउनलोड करें, अपने जीमेल क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग इन करें, उत्तर दें और कमाना शुरू कर दें। आप मूवी टिकट, ऑनलाइन शॉपिंग और बहुत कुछ के लिए अपने कमाए हुए रिवार्ड विदड्रा कर सकते हैं।

टास्कबक्स

जैसा कि नाम से पता चलता है, पैसे कमाने के लिए आपको टास्कबक्स पर अलग-अलग रोमांचक कार्य करने होते हैं। इसमें पहले आपको सिक्के कमाने होते हैं और फिर उन सिक्कों को कैश में बदलना होता है। टास्कबक्स ऐप के माध्यम से, आप पैसे कमाने के लिए कई गेम खेल सकते हैं और क्विज़ में भाग भी ले सकते हैं। आप विभिन्न प्रकार की दैनिक चुनौतियों में भी भाग ले सकते हैं।

इसके अलावा, आप दैनिक प्रतियोगिताओं में भी भाग ले सकते हैं और मोबाइल रिचार्ज जीतने का मौका पा सकते हैं। यहाँ तक की यह आपको कुछ वीडियो देखकर आसानी से पैसे कमाने की अनुमति भी देता है। हाँ, यह काफी आसान और दिलचस्प लगता है! टास्कबक्स ऐप की सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपको रेफरल के जरिए भी कमाई करने की सुविधा देता है। आपको बस इतना करना है कि इस ऐप को अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों को रेफर करना है। एक बार जब वे इस ऐप को डाउनलोड कर लेते हैं और उपयोग करना शुरू कर देते हैं, तब आपके अपने खाते में कुछ पैसे जमा हो जाते हैं।

कैशकरो

क्या आप शॉपिंग के दिवाने हैं? क्या आप ईकामर्स प्लेटफॉर्म से खरीदारी करने के शौकीन हैं? यदि हाँ, तब यह ऐप ज्यादा पैसे कमाने का एक बेहतरीन विकल्प है। कैशकरो एक लोकप्रिय ईकामर्स वेबसाइट है जो आपको ईकामर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से की गई खरीदारी पर शानदार कैशबैक प्राप्त करने की अनुमति देता है।

कैशकरो कई लोकप्रिय ईकामर्स प्लेटफॉर्म जैसे फ्लिपकार्ट, टाटा क्लिक, अमेज़ॅन, फार्मइजी, मामाअर्थ, बियर्डो, और कई अन्य के साथ जुड़ा हुआ है। इसलिए, आप जिस किसी भी प्लेटफॉर्म से खरीदारी करते हैं, आप कैशकरो के माध्यम से कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं। और भी अधिक कमाने के लिए, आप लिंक को कॉपी कर सकते हैं और अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ शेयर कर सकते हैं। और जब वे लिंक का उपयोग करके खरीदारी करेगें, तब आप कैशबैक के हकदार होंगे। ऐसा नियमित रूप से करने से आप 500 से 700 रुपये के बीच कहीं न कहीं कमाई कर सकते हैं।

रोज़ धन

रोज़ धन सभी एंड्रॉइड फोन उपयोगकर्ताओं के लिए एक उत्कृष्ट पैसे कमाने वाला ऐप है। बस, ऐप पर साइन अप करते ही, आप 50 रुपये कमाते हैं। यह एक बहु-श्रेणी वाला ऐप है जहाँ आप सर्वेक्षण करके, लेख पढ़कर और शेयर करके, वीडियो विज्ञापन देखकर, मजेदार गेम खेलकर, नियमित रूप से ऐप में लॉग इन करके और क्विज़ खेलकर आसानी से पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने दोस्तों को इस ऐप को डाउनलोड करने और उपयोग करने के लिए आमंत्रित करके भी कमा सकते हैं।

रोज़ धन की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इस ऐप को केवल 2 दिन उपयोग करने के बाद भी अपना पैसा निकाल सकते हैं। इस ऐप पर न्यूनतम भुगतान राशि 300रूपए है। आप अपने पेटीएम खाते का उपयोग करके, अपनी कमाई हुई राशि को बिना किसी परेशानी के निकाल सकते हैं।

ऐप ट्रेलर्स

ऐप ट्रेलर्स सबसे दिलचस्प पैसे कमाने वाले ऐप्स में से एक है। यह ऐप आपको सेलिब्रिटी वीडियो के साथ-साथ मूवी ट्रेलर भी दिखाता है। इन वीडियो को देखने से आपको कुछ अंक अर्जित करने में मदद मिल सकती है। एक बार जब आप अंक अर्जित कर लेते हैं, तब उन्हें आसानी से नकद में परिवर्तित किया जा सकता है। इस ऐप के माध्यम से, आप अंक अर्जित करते हुए सेलिब्रिटी गौशिप और डीआईवाई वीडियो का आनंद ले सकते हैं।

आमतौर पर आपके द्वारा वीडियो देखना शुरू करने से पहले ही अंक प्रदर्शित किए जाते हैं। जब आप वीडियो चलाते हैं, तब आपको वीडियो के बीच में विज्ञापन दिखाई देंगे। विज्ञापन पूरा होने के बाद ही वीडियो को बंद करना सुनिश्चित करें। क्योंकि यही सुनिश्चित करेगा कि आप अंक प्राप्त करें। बोनस प्राप्त करने के लिए, आपके पास सामान्य ज्ञान खेलने और कुछ सरल प्रश्नों के उत्तर देने का विकल्प भी होता है।

करेंट रिवार्ड्स

करेंट रिवार्ड्स उन युवाओं के लिए एक बढ़िया पैसा कमाने वाला ऐप है जो गेम और संगीत के माध्यम से पैसा कमाने के इच्छुक हैं। इस ऐप के जरिए पैसा कमाना काफी सरल और आसान है। पैसा कमाना शुरू करने के लिए, आपको बस अपने फेसबुक और जीमेल अकाउंट का उपयोग करके साइन अप करना होता है।

इस ऐप के जरिए आप कई तरीके से पैसे कमा सकते हैं। इस ऐप से, पैसे कमाने का एक सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपने मोबाइल स्क्रीन को अनलॉक करें। यह आपको अविश्वसनीय लग सकता है, परन्तु, यह वास्तव में काम करता है। एक बार साइन इन करने के बाद, आपको स्क्रीन लॉक विज्ञापन का ऑप्शन चुनना होगा। ऐसा करने के बाद, हर बार जब भी आप अपने फोन की स्क्रीन को अनलॉक करेंगे, तब एक विज्ञापन प्रदर्शित होगा। विज्ञापन देखने मात्र से ही आप अंक अर्जित कर सकेंगे।

इसके अलावा, आप संगीत सुनकर, मुफ्त गेम आज़माकर, विभिन्न सर्वेक्षणों पर अपनी राय देकर और लघु वीडियो देखकर पैसे कमा सकते हैं। आप इस ऐप को अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों को रेफर करके भी कमा सकते हैं।

फ्रीकैश

फ्रीकैश सबसे तेजी से तरक्की करने वाले पैसे कमाने वाले ऐप्स में से एक है। ऐप आपको विभिन्न कार्यों को पूरा करने, सर्वेक्षण कार्यो को पूरा करने, गेम खेलने और बहुत कुछ करके पैसे कमाने की अनुमति देता है। उपयोगकर्ताओं की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए, यह पेमेंट ऑप्शंस की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। आप पेपाल और क्रिप्टो जैसे एथेरियम, बिटकॉइन, डोगे या लिटकोइन के माध्यम से आसानी से पैसे निकाल सकते हैं। आप गूगलप्ले, अमेज़ॅन, एक्सबॉक्स, स्पॉटीफाइ, नेटफ्लिक्स और ज़लैंडो के उपहार कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

फ्रीकैश के साथ, आप उच्चतम भुगतान और तत्काल कैशआउट की उम्मीद कर सकते हैं। इसके अलावा, विथड्रावल अमाउंट भी काफी कम है। ऐप्स का यूजर-फ्रेंडली और आधुनिक डिज़ाइन कुछ ऐसा है जिसका आप निश्चित रूप से आनंद लेंगे। आप फ्रीकैश पर सक्रिय रूप से डायरेक्ट समर्थन भी प्राप्त कर सकते हैं।

गेटमेगा

गेटमेगा एक और पैसा कमाने वाला ऐप है जो उपयोगकर्ताओं को एक इमर्सिव अनुभव प्रदान करता है। यह ऐप आपको पोकर, पूल, रम्मी, कैरम, जैसे और कई अन्य दिलचस्प गेमों में व्यस्त रखता है। गेमिंग का आनंद और मस्ती का अनुभव करते हुए, आप इस ऐप के माध्यम से अच्छी कमाई कर सकते हैं।

गेटमेगा, आपको ऐप के माध्यम से अपने दोस्तों के साथ गेम खेलने अथवा नए दोस्त बनाने की अनुमति देता है। आप इस ऐप के माध्यम से अपने दोस्तों के साथ ऑडियो के साथ-साथ वीडियो चैट भी कर सकते हैं। आपको अपने दोस्तों को इस ऐप को डाउनलोड करने और अलग-अलग गेम खेलने के लिए इसे रेफर करके भी अधिक पैसा कमाने का मौका मिल सकता है। इस ऐप की सबसे अच्छी बात यह है कि आप बिना किसी परेशानी के सिर्फ 60 सेकेंड में ही अपनी कमाई निकाल सकते हैं।

वाईसेंस

वाईसेंस एक ऐसा पैसा कमाने वाला ऐप है जो आपको वेबसाइटों और ऐप के लिए साइन अप करके, कुछ पेड सर्वेक्षण करके, नई सेवाओं और उत्पादों को आज़माकर और वीडियो देखकर पैसे कमाने की अनुमति देता है। एफिलिएट मार्केटिंग से भी आप कमाई कर सकते हैं। इस ऐप पर कमाई यूएसडी के रूप में होती है। कोई भी आसानी से प्रति दिन 1000 रुपये तक कमा सकता है।

वाईसेंस के भुगतान को आपके खाते में स्थानांतरित होने में लगभग 5 से 7 कार्यदिवस लगते हैं। यह आपको स्क्रिल, पेपॉल और पेयोनियर के माध्यम से आपकी कमाई हुई राशि को निकालने की अनुमति देता है।

स्वैगबक्स

स्वैगबक्स दुनिया का एक नामी पैसा कमाने वाला ऐप है। यह ऐप आपको रोमांचक मुफ्त उपहार कार्ड के साथ-साथ वास्तविक नकद कमाने की अनुमति देता है। प्रतिदिन उपयोगकर्ताओं द्वारा 10,000 से अधिक उपहार कार्ड रिडीम किए जाते हैं। इस ऐप के माध्यम से पैसे कमाने के लिए, आपको केवल विभिन्न सर्वेक्षणों में भाग लेने, वीडियो देखने और कार्यों में शामिल होने की आवश्यकता है। ऑनलाइन शॉपिंग करने पर आपको कैशबैक भी मिल सकता है।

यह एक अमेरिकी ऐप है। इसलिए, आप यूएसडी में पैसे कमाएँगे। इस ऐप से अपना पेआउट प्राप्त करने के लिए आप यह सुनिश्चित करें कि आपके पास एक पेपाल अकाउंट हो। इस ऐप के माध्यम से आप प्रतिदिन लगभग 1000 रूपए तक कमा सकते हैं। इसके अलावा, जब आप इस ऐप से जुड़ते हैं, तब आपको $10 का स्वागत बोनस मिलता है।

द पैनल स्टेशन

क्या आप एक उत्कृष्ट और विश्वसनीय पैसे कमाने वाले ऐप की तलाश कर रहे हैं? यदि हाँ, तब निश्चित रूप से द पैनल स्टेशन आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है। यह एक सर्वेक्षण ऐप है जो आपको कई सर्वेक्षण भरकर पैसे कमाने की अनुमति देता है। अधिकांश सर्वेक्षण फॉर्म विश्वसनीय कंपनियों, समुदायों और व्यक्तियों के होते हैं। इसके अलावा, आप सरकारी महकमों के सर्वेक्षण भी भर सकते हैं। इसलिए, इस ऐप के साथ भुगतान में आपको कोई समस्या नहीं होगी।

सर्वेक्षणों को भरने के लिए जो आवश्यक समय होता है, वह केवल 30 सेकंड से लेकर 10 मिनट तक का ही होता है। जिस किसी सर्वेक्षण को भरने का समय जितना अधिक होगा, उसका भुगतान उतना ही अधिक होगा। इन सर्वेक्षणों के माध्यम से, कंपनियां उपयोगकर्ताओं से सार्थक जानकारी प्राप्त कर सकती हैं। इस ऐप से अमेज़ॅन, पेटीएम, साथ ही फ्लिपकार्ट जैसे टॉप ब्रांड जुड़े हैं। ऐप आईओएस और एंड्रॉइड दोनों उपकरणों पर अच्छा काम करता है।

डेटाबड्डी

डेटाबड्डी एक मजेदार ऐप है जो आपको भारत में ईकामर्स प्लेटफॉर्म से खरीदारी करने पर कैशबैक प्राप्त करने की अनुमति देता है। आप अपने मोबाइल फोन पर ऐप इंस्टॉल करके भी कमा सकते हैं। अपनी कमाई बढ़ाने के लिए, आप विभिन्न सोशल मीडिया समूहों पर लिंक शेयर कर सकते हैं। जब कोई भी आपके द्वारा दिए गए लिंक का उपयोग करके खरीदारी करता है, तब आपको आकर्षक कैशबैक प्राप्त होगा।

इस ऐप की सबसे अच्छी बात यह है कि आप उन डीलों के बारे में भी पता लगा सकते हैं जो आपको अधिकतम कैशबैक प्रदान कर सकते हैं। बदले में यह, आपको ऐप के माध्यम से अधिक पैसा कमाने में मदद कर सकता है।

एविग्न

एविग्न एक अपेक्षाकृत छोटा ऐप है जिसमें कई पार्ट-टाइम नौकरी के अवसर शामिल हैं। यह भारत के 450 से अधिक शहरों में स्नातकों, स्नातकोत्तरों के साथ-साथ स्कूल पास-आउट के लिए नौकरी ऑफर करता है। सभी परियोजनाओं की अवधि 1 सप्ताह से 12 सप्ताह के बीच होती है। इस ऐप के माध्यम से, आप कुछ प्रसिद्ध कंपनियों जैसे ओयो, स्विगी और अन्य के साथ काम कर सकते हैं।

पार्ट-टाइम नौकरियों के लिए निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। इस ऐप का इस्तेमाल करके आप एक हफ्ते में 7000 रुपये तक कमा सकते हैं। इसके अलावा, एक अच्छी बात यह है कि यहाँ से आपको एक  अनुभव प्रमाणपत्र (एक्सपीरिएंश सर्टिफिकेट) भी मिलता है, जो भविष्य में आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। सभी पेमेंट बैंक ट्रांसफर, पेटीएम और यूपीआई के माध्यम से किए जाते हैं।

लूडो सुप्रीम

क्या आपको लूडो गेम खेलने में मजा आता है? यदि हाँ, तब लूडो सुप्रीम एक ऐसा ऐप है जिसे आपको अपने मोबाइल फोन पर अवश्य ही डाउनलोड करना चाहिए। यह एक ऐसा ऐप है जो न केवल आपको अपने पसंदीदा गेम का मजा लेने देगा बल्कि आपको वास्तविक पैसे कमाने का अवसर भी देगा। इस ऐप के जरिए आप अपनी लूडो स्किल्स दिखा सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

ऐप में ढेरों ऑप्शंस मौजूद हैं। अपने गेमिंग कौशल के आधार पर, आप सबसे अच्छा विकल्प चुन सकते हैं। इस ऐप का इस्तेमाल करके खिलाड़ियों ने लगभग 10 लाख की कमाई सफलतापूर्वक कर ली है। आप यूपीआई और पेटीएम जैसी पेमेंट विधियों का उपयोग करके तुरंत विथड्रावल कर सकते हैं।

टास्क मेट

टास्क मेट एक ऐसा पैसा कमाने वाला ऐप है जो अभी के समय में शुरुआती एक्सेस मोड में है। इसे गूगल एलएलसी  द्वारा लॉन्च किया गया है। यह इस लिस्ट में मौजूद बाकी पैसे कमाने वाले ऐप्स से थोड़ा अलग है। इस ऐप के माध्यम से पैसा कमाने के लिए, आपको केवल वाक्यों को ट्रांसक्रिप्ट करना होगा, बोले गए वाक्यों को रिकॉर्ड करना होगा और विभिन्न दुकानों के विवरण की जांच करनी होगी।

इसे शुरू करने के लिए, आपको अपने जीमेल खाते की क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके इस ऐप में लॉग इन करना होगा। फिर आप कई कार्यों में भाग ले सकते हैं और पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। वर्तमान में, उपयोगकर्ताओं के लिए सीमित कार्य ही उपलब्ध हैं। इस ऐप का न्यूनतम भुगतान $ 10 है। आप मोबाइल वॉलेट और यूपीआई जैसी पेमेंट विधियों का उपयोग करके अपनी कमाई हुई राशि को आसानी से निकाल सकते हैं।

मीशो

मीशो हाल के दिनों में सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले ऐप में से एक है। अधिक से अधिक लोग अच्छा पैसा कमाने के लिए इस ऐप का उपयोग कर रहे हैं। अगर आप जीरो इन्वेस्टमेंट के साथ अपना खुद का बिजनेस ऑनलाइन शुरू करना चाहते हैं, तब मीशो से अच्छा कोई नहीं। ऑनलाइन बिजनेस के लिए यह आपके लिए एकदम सही प्लेटफॉर्म है। पैसा कमाने के लिए, आपको बस इतना करना है कि मीशो से उत्पाद खरीदें और फिर उन्हें अपने ग्राहकों को रीसेल करना होगा।

इसे शुरू करने के लिए, पहले आपको खुद को इस प्लेटफॉर्म पर एक रीसेलर के रूप में पंजीकृत कराना होगा। एक बार रजिस्टर होने के बाद, आप अपने बड़े नेटवर्क का उपयोग करके उत्पाद बेच सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आप उत्पादों के विक्रय मूल्य (सेलिंग प्राइस) में अपना कमीशन जोड़ सकते हैं। जब कोई आपके द्वारा दिए गए लिंक का उपयोग करके खरीदारी करता है, तब आप कमीशन प्राप्त कर सकते हैं। अधिक कमाने के लिए, आप टेलीग्राम ग्रुप, व्हाट्सएप ग्रुप और साथ ही फेसबुक मार्केटप्लेस पर अपने लिंक शेयर कर सकते हैं।

अर्नी

अर्नी सबसे अच्छा पैसा कमाने वाला ऐप है जो क्रोम एक्सटेंशन, प्लेस्टोर और आईओएस पर उपलब्ध है। यह ऐप न केवल आपको पैसे कमाने में सक्षम बनाता है बल्कि जब कीमतें गिर जाती हैं, तब ऑनलाइन खरीदारी के माध्यम से पैसे भी बचाता है। यह आपको ऑनलाइन खरीदारी करने के बाद कैशबैक भी दिलाता है।

आपके द्वारा की जाने वाली प्रत्येक ऑनलाइन खरीदारी पर आपको 20% का कैशबैक मिल सकता है। यह ऐप आपको आपकी पिछली खरीदारी के आधार पर उससे संबंधित ऑफ़र भी सिफारिश कर सकता है। यह आपकी खरीदारी को और भी अधिक सुविधाजनक और आसान बना सकता है।

फ्रिज़ा

फ्रिज़ा एक और बढ़िया पैसा कमाने वाला ऐप है। आप ऐप इंस्टॉलेशन के जरिए भी आसानी से पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा, और भी अन्य कार्य है जो आपको पैसे कमाने की अनुमति दे सकते हैं, उनमें वीडियो देखना, मजेदार गेम खेलना और कई दैनिक क्विज़ और प्रतियोगिताओं में भाग लेना शामिल है। इसके अलावा, आप इस ऐप को अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों को भी रेफर कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

आप पेटीएम वॉलेट के उपयोग से अपनी कमाई तुरंत निकाल सकते हैं। आप बिल पेमेंट के साथ-साथ रिचार्ज करके भी मुफ्त पेटीएम कैश कमा सकते हैं।

ग्लोरोड

क्या आप एक विश्वसनीय रिसेलर ऐप की तलाश में हैं? ऐसे में ग्लोरोड आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। यह भारत में सबसे बड़े सोशल कॉमर्स ऐप में से एक है जो आपको थोक मूल्यों पर हजारों उत्पाद खरीदने की अनुमति देता है। अब आप सोच रहे होंगे कि इस ऐप से पैसे कैसे कमाएं ?

इसके लिए आपको पहले उन उच्च-गुणवत्ता वाले उत्पादों की तलाश करनी होगी जिन्हें ग्राहक खरीदना चाहेंगे। फिर आप उत्पाद के लिंक को विभिन्न सोशल मीडिया साइटों जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और अन्य पर शेयर कर सकते हैं। जब लोग आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक का उपयोग करके उन उत्पादों को खरीदते हैं, तब उनसे मिलने वाले लाभ को आपके बैंक खाते में जोड़ दिया जाता है।

मीडिया रिवार्ड्स

मीडिया रिवार्ड्स 1,00,000 से अधिक डाउनलोड के साथ एक और उत्कृष्ट पैसा कमाने वाला ऐप है। इस ऐप का सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय ऐप जैसे जिलेट, गूगल, पेप्सी, मैकडॉनल्ड्स, स्पेकसेवर्स और पैम्पर्स के साथ घनिष्ठ संबंध है। यह आपको अच्छा पैसा कमाने का अवसर प्रदान करता है।

इस ऐप के माध्यम से पैसे कमाने के लिए आपको टीवी देखना जरूरी है, अलग-अलग सर्वे भरने होंगे या संगीत और रेडियो सुनना होगा। आप पेपॉल गिफ्ट वाउचर का उपयोग करके अपने कमाए हुए पैसों को विथड्रा कर सकते हैं।

दोष ऐप

दोष ऐप आपको ऐप के माध्यम से खरीदारी करके और आपकी खरीदारी पर कैशबैक ऑफर कर पैसे कमाने की अनुमति देता है। आप पापा जॉन्स, ग्रेप, डोमिनोज, वेंडीज, ग्रबहब, आदि जैसे विभिन्न स्थानों पर भोजन के साथ-साथ खरीदारी भी कर सकते हैं।

ऐप के साथ शुरुआत करने के लिए, आपको बस ऐप डाउनलोड करना होगा और इसे अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड से सुरक्षित रूप से कनेक्ट करना होगा। जब आप अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तब दोष ऐप आकर्षक ऑफ़र की तलाश करता है और उन्हें स्वचालित रूप से रीडिम भी करता है। ऑफ़र को नकद में परिवर्तित किया जाता है और आपके दोष वॉलेट में जमा किया जाता है। इस ऐप के जरिए आप ऐप को अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों को रेफर करके भी पैसे कमा सकते हैं।

वॉनक

वॉनक एक लोकप्रिय ट्यूटर-छात्र ऐप है जो आपको ऐप पर खुद को ट्यूटर के रूप में रजिस्टर करके पैसे कमाने में सक्षम बनाता है। एक बार जब आप ऐप पर रजिस्टर हो जाते हैं, तब यह आपके विशिष्ट शुल्कों के साथ आपकी संपूर्ण प्रोफ़ाइल को प्रति घंटे के आधार पर प्रदर्शित करता है। ऐप आपको आपकी सुविधा के अनुसार छात्रों को ट्यूशन प्रदान करने की अनुमति देता है।

मूल रूप से, वॉनक के पास तीन विकल्प होते हैं। आप छात्रों को ऑनलाइन, अपने स्थान पर,  या छात्रों के घर पर ट्यूशन देना चुन सकते हैं। यह ऐप उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जिनके पास किसी विशेष विषय में मजबूत ज्ञान और विशेषज्ञता है। बस, रोजाना सिर्फ दो से तीन घंटे देकर आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

क्लिक वर्कर

क्लिक वर्कर एक लोकप्रिय पैसा बनाने वाला ऐप है जिसमें कई ऑनलाइन डेटा एंट्री जॉब शामिल हैं। इस ऐप पर, आप आसानी से प्रूफरीडिंग, कंटेंट राइटिंग आदि से संबंधित दिलचस्प नौकरियां पा सकते हैं। यह ऐप आपको बिना ज्यादा समय खर्च किए एक अच्छी रकम कमाने की अनुमति देता है। आपको फुल-टाइम या सिर्फ पार्ट-टाइम काम करने की आजादी है।

डेटा एंट्री जॉब के अलावा, आप कई तरह के सर्वे, टेस्टिंग ऐप और कुछ ऑनलाइन रिसर्च करके भी पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा, आप ऑडियो के साथ-साथ वीडियो रिकॉर्ड करके भी पैसे कमा सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप प्रति दिन लगभग 1000 रूपए तक कमा सकते हैं। इसका साप्ताहिक भुगतान ऑप्शन भी है, और यह मुख्य रूप से पेपाल और बैंक ट्रांसफर के माध्यम से किया जाता है।

ईटी मनी

ईटी मनी एक और बेहतरीन पैसे कमाने वाला ऐप है। यह मूल रूप से एक म्यूचुअल फंड निवेश और बचत ऐप है। इस ऐप द्वारा पैसा कमाने के लिए आपको कई टैक्स, सेविंग स्कीम, और म्यूचुअल फंड में निवेश करना होगा। यह एक अत्यधिक विश्वसनीय और भरोसेमंद ऐप है क्योंकि इसे टाइम्स इंटरनेट द्वारा विकसित किया गया है।

तब, प्रतीक्षा किस बात की? ऐप डाउनलोड करें और म्यूचुअल फंड में निवेश करना शुरू करें। आप बैंक ट्रांसफर, कार्ड और यूपीआई जैसे भुगतान विकल्पों के माध्यम से आसानी से विथड्रावल और डिपॉजिट कर सकते हैं।

माई सर्कल ऑनलाइन

अगर आप अलग-अलग गेम खेलकर पैसा कमाना चाहते हैं, तब तो निस्संदेह माई सर्कल ऑनलाइन

आपके लिए बिल्कुल सही प्लेटफॉर्म है। ऐप के जरिए आप फुटबॉल, क्रिकेट और कबड्डी जैसे कई गेम खेल सकते हैं। आप अपने पसंदीदा फंतासी गेम चुन सकते हैं और वास्तविक नकद जीत सकते हैं। यह ऐप आपको खेलों का आनंद लेने के लिए एक विश्वसनीय, सुरक्षित और तेज़ प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करता है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें कोई लोडिंग टाइम नहीं है। इसका मतलब यह है कि जैसे ही आप ऐप डाउनलोड करते हैं, वैसे ही तुरंत आप गेम का आनंद लेना शुरू कर सकते हैं।

रीयल-टाइम अपडेट के साथ, ऐप आपके लिए गेमों को और भी दिलचस्प बनाता है। आप ऐप को अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों को रेफर करके भी पैसे कमा सकते हैं।

लोको

क्या आपने पहले कभी लोको के बारे में सुना है? खैर, इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आपने लोको ऐप को कहीं न कहीं देखा होगा। यह अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए लोगों के पसंदीदा ऐप में से एक है। लोको ऐप पर पैसा कमाना काफी सरल और आसान है। आपको बस इतना करना है कि अन्य लोगों को ऑनलाइन विभिन्न गेम जैसे कैरम, लूडो और भी अन्य गेमों को खेलते हुए देखना है। दूसरों को खेलते हुए देखकर आप घर बैठे आराम से पैसे कमा सकते हैं।

ज़रेक्लामी

ज़रेक्लामी एक ऐसा पैसा कमाने वाला ऐप है जो आपको पाँच अलग-अलग तरीकों से पैसे कमाने में सक्षम बनाता है। इस ऐप पर आप जिन विभिन्न तरीकों से पैसा कमा सकते हैं, वे हैं सर्वेक्षण, वीडियो विज्ञापन और वेबसाइटें ब्राउज़ करना, सोशल मीडिया पर जुड़ना, न्यूज़लेटर और यूट्यूब चैनल की सदस्यता लेना, और उत्पाद (प्रोडक्ट) समीक्षा देना या कमेंट करना।

इस ऐप के जरिए आपकी कमाई यूएसडी के रूप में होती है। आप रेवोलूट, पेपॉल और पेयोनियर जैसी भुगतान विधियों के माध्यम से अपनी कमाई हुई राशि को आसानी से निकाल सकते हैं।

कॉइनटीप्लाई

कॉइनटीप्लाई भारत में एक लोकप्रिय पैसा कमाने वाला ऐप है। यह आपको विभिन्न गेम खेलकर, टास्क पूरा करके और सर्वेक्षण करके पैसे कमाने की अनुमति देता है। टास्क में मुख्य रूप से ऐप्स इंस्टॉल करना, प्रतियोगिताओं और क्विज़ में भाग लेना और विभिन्न विज्ञापनों को देखना शामिल है।

जैसा कि नाम से पता चलता है, आपकी सारी कमाई डॉगकॉइन और बिटकॉइन के रूप में होती है। इसलिए, आपको अपनी कमाई निकालने के लिए क्रंचबेस, यूनोकॉइन और वज़ीरएक्स जैसे एक्सचेंज ऐप की आवश्यकता होगी। आप अपने कमाए हुए डॉगकॉइन और बिटकॉइन को अधिक कीमत पर बेचकर भी अपने पैसों को निवेश कर सकते हैं।

यूजरफील

यूजरफील भी एक रोमांचक पैसा कमाने वाला ऐप है। जैसा कि आप ऐप के नाम से अनुमान लगा सकते हैं कि आपको करना क्या है? बस आपको केवल यूजर इंटरफेस के साथ-साथ कई वेबसाइटों और एप्लिकेशन के उपयोगकर्ताओं के अनुभवों की जांच करनी है। उपयोगकर्ता अनुभव पर अपनी प्रतिक्रिया देने से आप पैसे कमा पाएंगे। आपके द्वारा दी गई प्रतिक्रिया कंपनियों के लिए मददगार साबित होती है और उन्हें समस्त उपयोगकर्ता अनुभव को और बेहतरीन करने के लिए जो भी आवश्यक परिवर्तन करने की जरूरत होती है, वे करते हैं।

मूकैश

मूकैश भी एक लोकप्रिय पैसा कमाने वाला ऐप है। यह आपको पैसा कमाने के साथ-साथ आपकी सभी मनोरंजन आवश्यकताओं को भी पूरा कर सकता है। इस ऐप के माध्यम से पैसे कमाने के लिए, आपको बस अलग-अलग गेम खेलने, मनोरंजक वीडियो देखने और विभिन्न सर्वेक्षणों को पूरा करने की आवश्यकता है।

बिग कैश

बिग कैश सबसे अधिक और सबसे तेज़ पैसे कमाने वाले ऐप्स में से एक है जिसे आप खोज सकते हैं। पैसे कमाने के लिए आपको अलग-अलग सर्वे पूरे करने होंगे या फ्री ऐप डाउनलोड करने होंगे। आप ईमेल सबमिशन और दैनिक चेक-इन पूरा करके भी पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा, आप इस ऐप को अपने दोस्तों को रेफर करके भी और अधिक कमाई कर सकते हैं।

एमसेंट

अगर आप एक ऐसा पैसा कमाने वाला ऐप ढूंढ रहे हैं, जहाँ आप रेफरल के जरिए कमा सकते हैं, तब एमसेंट आपके लिए बिल्कुल सही ऐप है। आप जितने अधिक लोगों को ऐप रेफर करेंगें, आपकी कमाई उतनी ही अधिक होगी। यह विशेष रूप से स्कूल के साथ-साथ कॉलेज के छात्रों के लिए एक आइडियल ऐप है। चूंकि उनके पास मित्रों के कई ग्रुप होते हैं, इससे वे आसानी से ऐप को बहुत लोगों को रेफर कर सकते हैं और अपनी कमाई बढ़ा सकते हैं।

स्किलक्लैश

स्किलक्लैश मनोरंजन के साथ-साथ पैसे कमाने के लिए भी एक बेहतरीन ऐप है। यह आपके उबाऊ समय को दिलचस्प और मजेदार समय में बदलने में आपकी मदद कर सकता है। यह आपको बहुत सारे कौशल-आधारित खेल प्रदान करता है। पैसे कमाने के लिए आपको टूर्नामेंट या बैटल में भाग लेना होगा। हालांकि, टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए आपको प्रवेश शुल्क के रूप में नकद भुगतान करना होगा। आप अपनी कमाई हुई राशि को बैंक ट्रांसफर या पेटीएम के माध्यम से आसानी से निकाल सकते हैं।

अर्न करो

ऐप का नाम स्पष्ट रूप से बताता है कि यह एक ऐसा ऐप है जिसे उपयोगकर्ताओं को अधिक पैसे बनाने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह ऐप एफिलिएट मार्केटिंग के कॉन्सेप्ट पर काम करता है। पैसा कमाने के लिए, आपको विभिन्न सोशल मीडिया ग्रुपों के माध्यम से अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ अलग-अलग प्रोडक्ट लिंक को शेयर करना होगा। जब कोई रेफ़रल लिंक का उपयोग करता है और खरीदारी करता है, तब आपको पैसे कमाने को मिलेगा।

गेमज़ी फ़ैंटेसी

क्या आपका क्रिकेट के प्रति विशेष झुकाव है? यदि हाँ, तब गेमज़ी फ़ैंटेसी आपके लिए पैसे कमाने का एक बेहतरीन ऐप है। यह ऐप आपको एक आनंदमय और निर्बाध फंतासी क्रिकेट का अनुभव प्रदान कर सकता है। हालाँकि, यदि आप क्रिकेट के प्रति उत्साही नहीं हैं, तब भी चिंता न करें, यहाँ पर आपके लिए भी एक खेल है।

क्रिकेट के अलावा गेमज़ी कई तरह के खेलों जैसे पूल, कैरम, लूडो, सांप और सीढ़ी और भी बहुत खेलों की मेजबानी करता है।  पैसे कमाने के लिए, आपको पहले अपने गेमज़ी वॉलेट में कैश जोड़ना होगा और फिर इसे विभिन्न कैश गेम्स खेलने के लिए इस्तेमाल करना होगा। आप विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग ले सकते हैं और पैसे कमाने का मौका पा सकते हैं।

एमपीएल ऑनलाइन स्पोर्ट्स

एमपीएल ऑनलाइन स्पोर्ट्स भारत में सबसे बड़े गेमिंग और ईस्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म में से एक है। यह उत्साही गेमर्स को ऑनलाइन अन्य खिलाड़ियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने और अतिरिक्त पैसे कमाने का अवसर प्रदान करता है। इस प्लेटफॉर्म पर कई लीग और टूर्नामेंट उपलब्ध हैं। आप अपनी पसंद के अनुसार सर्वश्रेष्ठ चुन सकते हैं और पैसे जीत सकते हैं। औसतन, एमपीएल के खेलों के लिए प्रवेश शुल्क सिर्फ 15रूपए ही हैं, जबकि आप खेल जीतने पर 200 रुपये तक जीत सकते हैं।

यू स्पीक वी प्ले

यू स्पीक वी प्ले भी एक बेहतरीन पैसे कमाने वाला ऐप है। ऐप के करीब लाखों यूजर्स हैं। इस ऐप से पैसे कमाना बहुत ही सरल और आसान है। आपको बस इतना करना है कि टेक्स्ट को बोलें और पैसे प्राप्त करें और अपने खाते में जमा करें।

विंज़ो गोल्ड

विंज़ो गोल्ड एक और मनोरंजक ऐप है जो आपके ख़ाली समय में अतिरिक्त पैसे कमाने में आपकी मदद कर सकता है। यह ऐप आपको कई गेम खेलने और पैसे कमाने की अनुमति देता है। ऐसे सौ से अधिक गेम यहाँ उपलब्ध हैं जिन्हें आप खेल सकते हैं। इस ऐप पर उपलब्ध अधिकांश गेम, खेलने में बहुत आसान हैं। यानि आप बिना किसी परेशानी के आसानी से पैसे कमा सकते हैं। आप ऐप को अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों को रेफर करके भी पैसे कमा सकते हैं।

ज़ूपी गोल्ड

ज़ूपी गोल्ड एक पैसे कमाने वाले लोकप्रिय ऐप्स में से एक है। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप इस ऐप के द्वारा पैसे कमा सकते हैं। आप केवल क्विज़ प्रश्नों का उत्तर देकर और विभिन्न गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं। नियमित टूर्नामेंट और प्रतियोगिताओं के कारण, आपको पैसे जीतने के बहुत सारे अवसर प्राप्त हो सकते हैं।

आप इस ऐप को अपने परिवार और दोस्तों को रेफर करके भी पैसे कमा सकते हैं। ऐप उपयोगकर्ताओं को साइन-अप बोनस भी ऑफर करता है। इस ऐप के सभी लेन-देन सुरक्षित पेमेंट चैनलों जैसे कि गूगलपे, फोनपे, पेटीएम, और बहुत कुछ के माध्यम से होते हैं।

मोड अर्न

मोड अर्न एक लोकप्रिय पुरस्कार-आधारित ऐप है जो उपयोगकर्ताओं को सालाना $ 600 तक की अतिरिक्त आय कमाने की अनुमति देता है। इस ऐप पर आप कई गेम खेलने के साथ-साथ म्यूजिक चलाकर भी पैसे कमा सकते हैं। ऐप में 100,000 से अधिक रेडियो स्टेशन हैं जिनके माध्यम से आप मुफ्त संगीत का आनंद ले सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा, आप अपने लोकल कॉन्वेनिएंस स्टोर या डिपार्टमेंट स्टोर से खरीदारी करके भी पैसे कमा सकते हैं। आप अपने पसंदीदा रेस्तरां में खाना खाकर के भी कमा सकते हैं। अपने मोबाइल फोन को रिचार्ज करके मोड अर्न ऐप के जरिए पैसे कमाने का एक और आसान तरीका है।

मिनीजॉय

मिनीजॉय एक पैसा कमाने वाला ऐसा ऐप है जहाँ आपको गेम कॉइन्स या असली नकद जीतने के लिए कई गेम खेलने की जरूरत पड़ती है। आप ऐप को अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों को रेफर करके भी पैसे कमा सकते हैं। ऐप पर दैनिक कार्य तथा एक्टिविटीज भी उपलब्ध हैं। कार्यों को पूरा करने से आपको दैनिक आधार पर और अधिक पैसे कमाने में मदद मिल सकती है।

निष्कर्ष: क्या आपको पैसे कमाने वाले ऐप्स का उपयोग करना चाहिए?

आज की विकसित दुनिया में, अधिकांश लोगों के लिए एक आरामदायक जीवन जीने के लिए आय का एक अतिरिक्त स्रोत होना अनिवार्य हो गया है। इस कारण से, वे ऐसे स्रोतों की तलाश में लगे रहते हैं जो उन्हें अतिरिक्त धन ऑफर कर सकें। अच्छी बात यह है कि यहाँ बहुत सारे पैसे कमाने वाले ऐसे ऐप उपलब्ध हैं जो लोगों को उनकी ज़रूरत के हिसाब से अतिरिक्त पैसे दिलाने में मदद कर सकते हैं। ये सभी ऐप लोगों को न केवल पैसे कमाने का मौका देते हैं बल्कि मनोरंजन के स्रोत के रूप में भी कार्य करते हैं। इस तरह से, वे एक दोहरे उद्देश्य की पूर्ति करते हैं। ऊपर दी गई सूची में शामिल सभी ऐप्स को आजमाया और परखा गया है। आप निश्चिंत हो ऐप्स डाउनलोड करें और आसानी से असीमित धन कमाएं।

Avatar photo

Author

Aishwarya Dutta


Find Upcoming Sales in India

  • Flipkart Upcoming Sale
  • Amazon Upcoming Sale
  • Myntra Upcoming Sale